यदि आधार पत्र गुम हो जाए या खो जाए तो उसे प्राप्त करने की क्या प्रक्रिया है?
विकल्प I: नामांकन केंद्र पर जाकर
- आधार संख्या धारक को व्यक्तिगत रूप से आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा।
- आधार जनरेट किए गए नामांकन के अनुसार पावती पर्ची पर उपलब्ध आधार संख्या या 28 अंकों की ईआईडी के बाद दिनांक स्टाम्प yyyy/mm/dd/hh/mm/ss प्रारूप प्रदान करें।
- कृपया एकल फिंगरप्रिंट या एकल आईरिस (आरडी डिवाइस) का उपयोग करके बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण प्रदान करें।
- यदि मिलान पाया जाता है, तो ऑपरेटर ई-आधार पत्र का प्रिंटआउट प्रदान करेगा।
- ऑपरेटर इस सेवा को प्रदान करने के लिए 30/- रुपये का शुल्क ले सकता है।
विकल्प II: आधार धारक: https://myaadhaar.uidai.gov.in/genricPVC पर उपलब्ध पीवीसी कार्ड सेवा ऑर्डर करने की सुविधा का विकल्प चुन सकता है, जहां आवेदक को 12 अंकों का आधार नंबर या 28 अंकों का ईआईडी और कैप्चा दर्ज करना होगा। यह सुविधा उन आधार धारकों के लिए उपलब्ध है जिन्होंने अपने मोबाइल को आधार से लिंक किया या नहीं किया हो। यदि आधार धारक का मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ है, तो उसे AWB नंबर प्रदान करके अपने ऑर्डर की स्थिति को ट्रैक करने का प्रावधान प्रदान किया जाएगा।