शिकयतों का सुधार
शिकायत निवारण
शिकायत निवारण तंत्र
यूआईडीएआई ने आधार नामांकन, अद्यतन और अन्य सेवाओं से संबंधित व्यक्तियों के प्रश्नों और शिकायतों के लिए एक मल्टी-चैनल शिकायत प्रबंधन तंत्र स्थापित किया है। व्यक्ति कई चैनलों जैसे फ़ोन, ईमेल, चैट, पत्र/पोस्ट, वेब पोर्टल, वॉक इन और सोशल मीडिया। के माध्यम से यूआईडीएआई में अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है।
शिकायतों के त्वरित निपटान के लिए व्यक्ति को ईआईडी/यूआरएन/एसआरएन अपने पास रखना होगा।
उपलब्ध चैनलों के बारे में विस्तृत जानकारी इस प्रकार है:
क्रम संख्या |
सेवा |
विवरण |
||||||||||||
1. |
टोल फ्री नंबर - 1947 |
यूआईडीएआई संपर्क केंद्र में एक स्वयं सेवा आईवीआरएस (इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम) और संपर्क केंद्र कार्यकारी आधारित सहायता शामिल है जो टोल फ्री नंबर (टीएफएन) - 1947 के माध्यम से प्रदान की जाती है। यह निम्नलिखित 12 भाषाओं में सहायता प्रदान करता है:
क) स्वयं सेवा आईवीआरएस: निम्नलिखित सेवाएँ 24X7 आधार पर स्वयं सेवा मोड में उपलब्ध हैं:
ख) संपर्क केंद्र कार्यकारी: समय 03 राष्ट्रीय छुट्टियों (26 जनवरी, 15 अगस्त, 2 अक्टूबर) को छोड़कर सभी दिन:
टोल फ्री नंबर-1947 के माध्यम से शिकायत निवारण तंत्र। सामान्य प्रश्नों का समाधान संपर्क केंद्र कार्यकारी द्वारा यूआईडीएआई द्वारा अनुमोदित मानक प्रतिक्रिया टेम्पलेट्स (एसआरटी) के माध्यम से किया जाता है। शिकायतें/शिकायतें सीआरएम एप्लिकेशन के माध्यम से वास्तविक समय के आधार पर यूआईडीएआई के संबंधित प्रभागों/क्षेत्रीय कार्यालयों को सौंपी जाती हैं। प्रभावी समाधान और उसके बाद व्यक्ति तक संचार के लिए यूआईडीएआई के संबंधित प्रभाग/क्षेत्रीय कार्यालयों में आंतरिक रूप से इनकी जांच की जाती है। |
||||||||||||
2. |
चैटबॉट (आधार मित्र) |
यूआईडीएआई ने एक नया AI/ML आधारित चैटबॉट, "आधार मित्र" लॉन्च किया है जो यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.uidai.gov.in) पर उपलब्ध है। इस चैटबॉट को व्यक्ति के प्रश्नों का उत्तर देने के लिए प्रशिक्षित किया गया है और इसका उद्देश्य व्यक्ति के अनुभव को बेहतर बनाना है। चैटबॉट में आधार केंद्र का पता लगाने, आधार नामांकन/अद्यतन स्थिति की जांच करने, पीवीसी कार्ड ऑर्डर की स्थिति की जांच करने, शिकायत और प्रतिक्रिया की जांच करने, शिकायत/प्रतिक्रिया स्थिति की जांच करने, नामांकन केंद्र का पता लगाने, अपॉइंटमेंट बुक करने और वीडियो फ्रेम एकीकरण जैसी अतिरिक्त सुविधाएं भी हैं। "आधार मित्र" अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं में उपलब्ध है। |
||||||||||||
3. |
वेब पोर्टल के माध्यम से |
व्यक्ति यूआईडीएआई की वेबसाइट https://www.uidai.gov.in पर संपर्क एवं सहायता अनुभाग और https://myaadhaar.uidai.gov.in/grievance-feedback/hi_IN पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। व्यक्ति अपनी शिकायत की स्थिति यूआईडीएआई की वेबसाइट https://www.uidai.gov.in पर संपर्क एवं सहायता अनुभाग और https://myaadhaar.uidai.gov.in/grievance-feedback/hi_IN पर देख सकते हैं। |
||||||||||||
4. |
ईमेल के माध्यम से यह ईमेल पता spambots से संरक्षित किया जा रहा है. आप जावास्क्रिप्ट यह देखने के सक्षम होना चाहिए. |
आधार सेवाओं से संबंधित किसी भी प्रश्न और शिकायत के लिए व्यक्ति यह ईमेल पता spambots से संरक्षित किया जा रहा है. आप जावास्क्रिप्ट यह देखने के सक्षम होना चाहिए. पर ईमेल भेज सकता है। |
||||||||||||
5. |
क्षेत्रीय कार्यालयों में वॉक-इन |
व्यक्ति आधार से संबंधित अपने प्रश्नों या शिकायतों को प्रस्तुत करने के लिए अपने राज्य के अनुसार संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों में जा सकते हैं। |
||||||||||||
6. |
पत्र/पोस्ट |
उपरोक्त के अलावा, व्यक्ति निम्नलिखित चैनलों के माध्यम से भी यूआईडीएआई से संपर्क कर सकता है: डाक द्वारा शिकायतें यूआईडीएआई मुख्यालय या आरओ में पोस्ट/हार्डकॉपी के माध्यम से दर्ज की जा सकती हैं। शिकायतों की आंतरिक जांच की जाती है और संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय/संबंधित प्रभाग को भेज दी जाती है। संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय/मंडल आवश्यक कार्रवाई द्वारा शिकायत का निवारण करता है। |
||||||||||||
7. |
सोशल मीडिया |
शिकायतें ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम आदि जैसे कई सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से दर्ज की जा सकती हैं। व्यक्ति अपनी चिंता/शिकायत से संबंधित एक पोस्ट यूआईडीएआई को टैग करके या विभिन्न सोशल मीडिया स्ट्रीम पर समर्थन पृष्ठ पर डीएम को अपलोड कर सकता है। |
||||||||||||
8. |
भारत सरकार के |
केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) नागरिकों के लिए किसी भी विषय पर सार्वजनिक अधिकारियों के समक्ष अपनी शिकायतें दर्ज कराने के लिए 24x7 उपलब्ध एक ऑनलाइन मंच है। शिकायतें यूआईडीएआई में केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) वेबसाइट https://www.pgportal.gov.in/ के माध्यम से दर्ज की जा सकती हैं। शिकायतों की आंतरिक जांच की जाती है और संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय/संबंधित प्रभाग को भेज दी जाती है। संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय/मंडल आवश्यक कार्रवाई द्वारा शिकायत का निवारण करता है। |