Tests & Certifications

जांच एवं प्रमाणीकरण

गुणता संबंधी पहलुओं का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए यूआईडीएआई ने नामांकन कर्मियों का प्रमाणीकरण अनिवार्य किया गया है। यूआईडीएआई द्वारा ‘एन.एस.ई.आई.टी.’ को नामांकन प्रमाणीकरण एजेंसी के तौर पर नियुक्त किया गया है जो यूआईडीएआई के निर्धारित मानकों के अनुसार नये नामांकन और मौजूदा सूचना का अद्यतनीकरण करने के लिए व्यक्ति की योग्यता का मूल्यांंकन करने के लिए, ऑनलाइन टेस्ट लेगी। वर्तमान में, यह प्रमाणीकरण निम्नलिखित कार्यों के लिए किया जा रहा है :

  • नामांकन पर्यवेक्षक/प्रचालक
  • चाईल्ड एनरोलमेंट लाइट क्लायंट प्रचालक

यूआईडीएआई के अधिकृत पर्यवेक्षक/प्रचालक बनने में रूचि रखने वाले प्रत्या्शियों की सुविधा के लिए, ‘यूआईडीएआई और आधार की बुनियादी जानकारी’,‘जनांकिकीय डाटा प्रविष्टि’और बायोमीट्रिक डाटा कैप्चर’ से संबंधित पूर्ण अध्ययन सामग्री तीन मुख्य मॉड्यूलों में दी गई है। यह सामग्री प्रत्याशियों की सुविधा के लिए भिन्न-भिन्न भाषाओं में उपलब्ध करायी गई है। इसमें ‘अन्डरस्टेंडिंग अपडेट इन आधार’ नामक एक अन्य महत्वपूर्ण सामग्री भी शामिल है। प्रत्याशी, एम सी क्यू पर आधारित प्रमाणीकरण परीक्षा के लिए ऑन-लाइन तैयारी हेतु ‘अध्ययन सामग्री’‘प्रश्न बैंक’ डाऊनलोड कर सकते हैं। अंकन की रूपरेखा तथा सफलता के लिए अपेक्षित प्रतिशत अंकों की जानकारी टेस्ट स्ट्रकचर से ग्रहण की जा सकती है। ऑपरेटर चाइल्ड एनरोलमेंट क्लायंट (सी.ई.एल.सी.) की भूमिका के लिए अध्ययन सामग्री यूआईडीएआई द्वारा, ‘यूआईडीएआई व आधार की आधारभूत जानकारी’ तथा ‘सी ई एल सी मैनुअल’ नामक दो मॉड्यूलों में उपलब्ध करायी गयी है।

प्रत्याशी, तैयारी के पश्चात पंजीकरण प्रक्रिया, शहरवार जांच केन्द्र, बैंक चालान विवरण और परीक्षा अनुसूची की तिथियों के लिए एनएसई.आईटी. (NSE.IT) पोर्टल का अवलोकन कर सकते हैं, नये पंजीकरण के लिए 365/- रूपये तथा पुन: जांच के लिए 200/- रूपये, पृथक-पृथक फीस के रुप में, बैंक चालान के माध्यम से भारतीय स्टेेट बैंक की किसी भी शाखा में जमा करनी होगी। अर्हता प्राप्त प्रत्याशियों को, ऑन-लाइन परीक्षा की तिथि वाले दिन परीक्षा केन्द्र पर एक प्रमाण पत्र जारी किया जाता है। प्रमाण पत्र दिए जाने के पश्चात यदि कार्य-प्रक्रिया (On-Boarding) के दौरान कोई समस्या उत्पन्न होती है तो अभ्यार्थी, तकनीकी सहायता के लिए यूआईडीएआई से 080-23099400 पर संपर्क कर सकता है या यह ईमेल पता spambots से संरक्षित किया जा रहा है. आप जावास्क्रिप्ट यह देखने के सक्षम होना चाहिए. पर प्रश्न भेज कर जानकारी हासिल कर सकता है।

नामांकन एजेंसी के साथ, नामांकन स्टाफ के तौर पर कार्य करने के लिए यह प्रमाण-पत्र अनिवार्य है।

महत्वपूर्ण नोट:

1. यूआईडीएआई की नयी जांच व प्रमाणीकरण नीति के अनुसार अभ्यर्थी को, फीस जमा कराने के छ: माह के भीतर परीक्षा शेड्यूल करनी होगी अन्यथा यह फीस जब्त कर ली जाएगी और वे उस फीस के ऐवज में परीक्षा में बैठने के पात्र नहीं होंगे।

2.Candidates certified by M/s Sify may request for duplicate certificate from UIDAI by sending a mail with Candidate Name, Certificate Number and Aadhaar number at "यह ईमेल पता spambots से संरक्षित किया जा रहा है. आप जावास्क्रिप्ट यह देखने के सक्षम होना चाहिए." from e-mail ID registered with Aadhaar. In case e-mail ID is not registered with Aadhaar, kindly visit Aadhaar Enrolment center or update at https://ssup.uidai.gov.in/ssup-home using mobile number registered with Aadhaar.

3. यूआईडीएआई द्वारा चाईल्ड एनरोलमेंट लाइट क्लायंट (सीईएलसी) पर कार्य करने के लिए; प्रचालक, ‘चाईल्ड एनरोलमेंट लाइट क्लायंट’ के प्रचालक की नयी अतिरिक्त भूमिका का समावेश किया गया है। ‘चाईल्ड एनरोलमेंट लाइट क्लायंट’ के लिए प्रमाणित अभ्यर्थी केवल ‘सीईएलसी’ अनुप्रयोग (एपलीकेशन) साफ्टवेयर पर कार्य करने के ही पात्र होंगे। वे, प्रचालक/पर्यवेक्षक के तौर पर किसी अन्य प्रकार का अर्थात ईसीएमपी पर नामांकन करने के पात्र नहीं होंगे। लेकिन, प्रचालक/पर्यवेक्षक के तौर पर प्रमाणित अभ्यर्थी, ईसीएमपी और सीईएलसी, दोनों पर कार्य करने में सक्षम होंगे। ‘सीईएलसी’ प्रचालक के लिए न्यूयनतम अर्हता 12वीं पास है। आंगनवाड़ी/आशा कर्मियों के मामलों में ‘सीईएलसी’ प्रचालक के लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं पास है।

परीक्षा की रूपरेखा

विभिन्न प्रत्याशियों के परामर्श से यूआईडीएआई ने प्रत्याशियों के लिए परीक्षा की रूपरेखा तैयार की है। इसमें मॉड्यूल वार प्रश्नों , अधिकतम अंक और प्रचालक/पर्यवेक्षक औरचाईल्ड एनरोलमेंट लाइट क्लायंट के प्रचालक हेतु पास होने के लिए प्रतिशत अंक का विवरण दिया गया है।

प्रशिक्षण सामग्री

 

पर्यवेक्षक/प्रचालकों द्वारा नामांकन व आधार संबंधी मौजूदा सूचना के अद्यतनीकरण संबंधी कार्य करने के लिए/ प्रत्याशियों द्वारा परीक्षा के लिए तैयारी करने हेतु प्रशिक्षण सामग्री इस प्रकार है :-

नामांकन स्टाफ के लिए अध्ययन सामग्री – पर्यवेक्षक/प्रचालक
पाठ्यक्रम
प्रशिक्षु गाइड
पी पी टी
सी बी टी
मॉड्यूल 1

यूआईडीएआई और आधार का आधारभूत जानकारी

आधार में अदयतनीकरण संबंधी जानकारी

आधार सिमुलेटर प्रशिक्षण

 
 

आधार एनरोलमेंट क्लायंट

 
 
सीईएलसी प्रचालक के लिए अध्ययन सामग्री ?
पाठ्यक्रम
प्रशिक्षु गाईड
प्रशिक्षण वीडियो/पीपीटी
माड्यूल 1

यूआईडीएआई और आधार की बुनियादी जानकारी

माड्यूल 2

चाईल्डल एनरोलमेंट लाइट क्लाीयंट (सीईएलसी)

चाईल्ड एनरोलमेंट लाइट क्लायंट डेमो